आसान टाइपिंग

ब्लॉग लिखते समय टाइप करना अपने आप में एक मेहनत का काम है।  आपका मूड जो भी हो और टाइपिंग स्पीड जो भी हो  लिखने में समय लगता है । कई बार आलस में लोग जितना लिखना चाहिए उतना नहीं लिख पाते और छोटे पोस्ट से  ही कंप्रोमाइज कर लेते हैं । लेकिन जब आप ब्लॉग लिखेंगे तो ऐसा कंप्रोमाइज करना उचित नहीं है आपको अपने पूरे फिलिंग को ब्लॉग में शेयर करना चाहिए । आपने जो डाटा शेयर करना है वह पूरा शेयर करना चाहिए और इसके लिए टाइपिंग करना जरूरी है । लेकिन अगर आप ऐसा करेंगे तो समय लगेगा ही । मैं आपको एक आसान तरीका बताता हूं जो मैं इस्तेमाल करता हूं । अपने सभी ब्लॉग और अपने सभी पोस्ट तैयार करने के लिए आप भी इस तरीके को बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं । टाइप करने के लिए मैं मोबाइल का इस्तेमाल करता हूं।  मोबाइल में वॉइस टाइपिंग बहुत आसानी से उपलब्ध है और इस कारण से आपको मोबाइल का इस्तेमाल टाइप करने


के लिए करना चाहिए । आप गूगल वॉइस टाइपिंग के लिए कीबोर्ड डाउनलोड कर लीजिए जो बहुत ही आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।  इसे आप हिंदी टाइपिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं । हिंदी टाइपिंग के लिए मेरे ख्याल से इससे अच्छा कोई उपाय नहीं है अगर लैपटॉप में आपके स्पीड अच्छी है तो कोई दिक्कत नहीं है।  लेकिन अगर आप नॉर्मल स्पीड से सही टाइप कर पाते हैं तो आपको यह तरीका अपनाना ही पड़ेगा।  इसमें गलत कुछ नहीं है । साधारण से यूटिलिटी है जिसका उपयोग करके हम अपने काम को आसान कर रहे हैं । इसी कारण से मैं कई सारे पोस्ट एक दिन मे तैयार कर लेता हूं।  ट्रेनिंग के लिए मुझे बहुत सारे पोस्ट लिखने की जरूरत पड़ती है । अगर मैं वॉइस टाइपिंग नहीं करूं तो बहुत ज्यादा समय लग जाएगा मुझे पोस्ट तैयार करने में । आशा है आप इसका इस्तेमाल तुरंत कर दीजिएगा इसके अलावा भी दूसरे वॉइस टाइपिंग एप्प हैं।  आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपको यह पोस्ट कैसी लगी मुझे कमेंट करके बताइए। 

आसान टाइपिंग आसान टाइपिंग Reviewed by deepakrajsimple on October 01, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.