मीडिया का दोगला चेहरा

आज सुबह से मदरसे के मौलवी द्वारा लड़कियों के यौनशोषण पर समाचार चैनलों से न्यूज़
इंडिया टीवी- दिखाई गई
न्यूज़ 24 -गायब
न्यूज़ नेशन- गायब
ज़ी न्यूज़-दिखाई
न्यूज़ इंडिया 18-गायब
आज तक -फ्लशिंग में भी गायब
एबीपी-गायब
इंडिया न्यूज-मदरसे संचालक पर 'छेड़छाड़' का आरोप
एनडीटीवी-गायब
रणनीति समझिए। मदरसा संचालक पर लगे यौन शोषण के आरोप 'मामूली छेड़छाड़' में बदलने की पूरी तैयारी है। तेज़ी से नई खबरे पैदा की जाएगी ताकि मदरसे की खबर दब जाए। मुंबई की आग वाली घटना को ज्यादा तरज़ीह दी जा रही है। अतीत में कुछ ऐसी घटनाएं हुई जो न्यूज़ चैनलों और अखबारों की बेईमानी के चलते 'बड़ा रूप' धारण नहीं कर सकी।
2015 में गाज़ीपुर के जमानियां के मदरसे के प्रबंधक ने नाबालिग छात्रा से दुष्कर्म की कोशिश की। गुस्साए ग्रामीणों ने मदरसे में आग लगा दी और प्रबंधक आबिद राईनी को जमकर पीटा।ग्रामीणों का गुस्सा यहीं पर शांत नहीं हुआ उन्होंने आरोपी का आधा सिर, मूंछ और भौंहें तक मुड़वा दिया। इसी मदरसे में दूसरी बार ये घटना हुई लेकिन मीडिया ने इसे 'हनीप्रीत' क्यो नहीं बनाया। जुलाई 2017 में रामपुर जिले की मदरसा शिक्षिका के साथ बलात्कार हुआ। पीड़िता का आरोप है कि मदरसे का संचालक ने उसके साथ 6 महीने तक अपने हवस का शिकार बनाता रहा। जब महिला ने विरोध किया तो उसके परिवार को जान से मारने की धमकी दी।
पत्रकारिता के मूल में ही 'तुष्टिकरण' है। एक महिला दलित हो तो ये लिखते हैं 'दलित महिला के साथ दुष्कर्म'। 'हिन्दू धर्माचार्य ने अपनी शिष्या का बलात्कार किया'। 'धर्म विशेष के लोगों ने मंदिर फूंका'। अपराधी मुस्लिम हो तो पत्रकारों की पेंट गीली हो जाती है। आप इसे नहीं सुधार सकते। मीडिया कांग्रेस के शासनकाल से ही 'हिन्दू अनादर' पर पोषित होता रहा है और आज भी हो रहा है।
मतलब साफ़ है मीडिया बाबाओ के कुकर्म को तो उछालता है पर मौलवियों के कुकर्म को छिपाता है क्यों ?



Hr. deepak raj mirdha
yog teacher , Acupressure therapist and blogger
www.deepakrajsimple.blogspot.com
www.deepakrajsimple.in
deepakrajsimple@gmail.com
facebook.com/deepakrajsimple
facebook.com/swasthy.katha
twitter.com/@deepakrajsimple
call or whatsapp 8083299134, 7004782073
मीडिया का दोगला चेहरा मीडिया का दोगला चेहरा Reviewed by deepakrajsimple on January 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.